आखिर क्या है space x की कामयाबी का राज़। जाने विस्तार से

 आखिर क्या है space x की कामयाबी का राज़। जाने विस्तार से -

Space x क्या है ? (What is space x)


स्पेसएक्स एक निजी तौर पर वित्त पोषित रॉकेट निर्माता और परिवहन सेवा कंपनी है। स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज के रूप में भी जाना जाता है, इसकी स्थापना एलोन मस्क ने की थी। स्पेसएक्स ने अंतरिक्ष उड़ान की लागत को कम करने के लिए एक पुन: प्रयोज्य रॉकेट और लॉन्च सिस्टम विकसित किया है। 30 मई, 2020 को, स्पेसएक्स ने अपना पहला क्रू मिशन लॉन्च किया। , डेमो -2 नामक एक परीक्षण उड़ान जिसने नासा के अंतरिक्ष यात्रियों बॉब बेकन और डग हर्ले को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) भेजा। 2024 तक मंगल ग्रह पर एक अंतरिक्ष मिशन को क्रू करने के लिए एक बड़ा लक्ष्य है। जबकि कंपनी नई ऊंचाइयों तक पहुंचने की तैयारी कर रही है, इस पर बहुत सी अटकलें हैं कि क्या मस्क अपनी अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी को सार्वजनिक कर सकते हैं। इस अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी कंपनी के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें और क्या निवेशक कभी इसे प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) में सार्वजनिक होते देखेंगे।

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स्पेसएक्स का अवलोकन (An overview of spacex)

   नेएलोन मस्क अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी को बदलने और प्रशिक्षित अंतरिक्ष यात्रियों से परे लोगों के लिए अन्वेषण को संभव बनाने के लिए 2002 में स्पेसएक्स की स्थापना की। हॉथोर्न, कैलिफ़ोर्निया में स्थित, स्पेसएक्स में लगभग 7,000 कर्मचारी हैं और यह एक निजी कंपनी बनी हुई है। स्पेसएक्स के लिए फंडिंग शुरू में मस्क से आई थी, जिन्होंने परियोजना के लिए पूंजी के रूप में पेपाल की बिक्री से प्राप्त अधिकांश धन का उपयोग किया था। इसे फाउंडर्स फंड, ड्रेपर फिशर जुर्वेत्सन और वेलोर इक्विटी पार्टनर्स से भी फंडिंग मिली। जनवरी 2015 में, Google और Fidelity ने केवल 10% से कम की हिस्सेदारी के लिए $1 बिलियन का निवेश किया। एक प्रमुख नवाचार कंपनी के पुन: प्रयोज्य बूस्टर रॉकेट हैं, जिन्हें दस बार तक उड़ाया जा सकता है, हालांकि तीन बार से अधिक कोई भी नहीं उड़ाया गया है। कंपनी के फाल्कन 9 अंतरिक्ष यान को बुक करने के लिए $ 62 मिलियन का खर्च आता है, जबकि फाल्कन हेवी लागत का उपयोग करने वाला एक मिशन $ 90 मिलियन।

नासा के साथ संबंध (Relationship with Nasa)

 स्पेसएक्स ने कैलिफोर्निया, टेक्सास और फ्लोरिडा में सुविधाओं से दर्जनों मिशन शुरू किए हैं। 2008 में, नासा ने स्पेसएक्स को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में कार्गो पहुंचाने के लिए $ 1.6 बिलियन का अनुबंध दिया। मई 2012 में, इसके ड्रैगन अंतरिक्ष यान ने दौरा किया। आईएसएस, जिसने पहली बार एक निजी कंपनी द्वारा विकसित एक शिल्प को चिह्नित किया था। सितंबर 2014 में, नासा ने स्पेसएक्स को नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में ले जाने के लिए $ 2.6 बिलियन का अनुबंध दिया। नासा सेवाओं के लिए निजी कंपनियों पर तेजी से निर्भर है -स्पेसएक्स, लॉकहीड मार्टिन, बोइंग, और ब्लू ओरिजिन, और अन्य के लाभ के लिए। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, स्पेसएक्स ने 30 मई, 2020 को अपना पहला क्रू मिशन लॉन्च किया, जिसने नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन भेजा।

मस्क की बुलंद परियोजनाएं (Musk's Lofty Projects)

कंपनी का लक्ष्य एक बार उपयोग किए जाने वाले रॉकेट के उद्योग मानक के बजाय पुन: प्रयोज्य रॉकेटों के निर्माण का अनुसरण करके विनिर्माण खर्चों को बचाना है, इस प्रकार अंतरिक्ष में प्रवेश करने की कुल लागत को कम करना है। जब आप ग्रहों के बीच के लक्ष्यों पर विचार करते हैं, तो यह मस्क के सबसे ऊंचे लक्ष्यों में से एक है, भले ही यह उनकी पहली उदात्त परियोजना न हो। धारावाहिक उद्यमी शायद 2003 में इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला के सह-संस्थापक के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने ऑनलाइन भुगतान सेवा कंपनी की सह-स्थापना भी की जो बाद में पेपाल बन गई। अन्य उल्लेखनीय परियोजनाओं में द बोरिंग कंपनी शामिल है, जिसका उद्देश्य यातायात की भीड़ को दूर करने के लिए शहरों के नीचे सुरंगों को खोदना है, और न्यूरालिंक, जो मानव मस्तिष्क को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए इंटरफेस विकसित कर रहा है। पेपाल, जो 2002 में सार्वजनिक हुआ, को ईबे द्वारा जल्दी से बंद कर दिया गया, और फिर 2015 में सार्वजनिक बाजार में वापस आ गया। दूसरी ओर, टेस्ला के शेयरों की शुरुआत 2010 में हुई। मस्क के ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, यह आश्चर्य की बात नहीं होगी कि स्पेसएक्स भी लोगों के बीच जाओ। फेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन (FCC) को दी गई जानकारी के अनुसार, मस्क के पास स्पेसएक्स का 54% हिस्सा है और 78% शेयरों के लिए वोटिंग अधिकारों को नियंत्रित करता है।

स्पेसएक्स विनिर्माण क्षमता ( SpaceX Manufacturing Expediency )

स्पेसएक्स अपने प्रतिद्वंद्वियों द्वारा चार्ज किए गए $ 380 मिलियन की तुलना में $ 90 मिलियन में एक रॉकेट लॉन्च कर सकता है। कम लागत आंशिक रूप से इन-हाउस मैन्युफैक्चरिंग पर जोर देने के कारण है। उदाहरण के लिए, रेडियो उपकरण और अन्य संचार उपकरण खरीदने के लिए $50,000 से $100,000 खर्च करने के बजाय, SpaceX $5,000 में इन-हाउस गियर विकसित करने में सक्षम था। एक निजी कंपनी के रूप में, स्पेसएक्स सरकारी नौकरशाही से जुड़े प्रतिबंधों से मुक्त है जो आम तौर पर नासा जैसे संगठनों को प्रभावित करता है। यह मस्क को आश्चर्यजनक गति से आगे बढ़ने, तेजी से पुर्जे और उपकरण बनाने, लॉन्चपैड साइटों को सुरक्षित करने और प्रतिस्पर्धी कंपनियों और विश्वविद्यालयों के कर्मचारियों को काम पर रखने की अनुमति देता है।

महत्वपूर्ण : स्पेसएक्स तब तक सार्वजनिक नहीं होगा जब तक कि वह मंगल पर नियमित उड़ानें नहीं कर लेता।


एक आईपीओ एक स्पेसएक्स मंगल लैंडिंग के रूप में बहुत दूर (An IPO Is as Far Away as a SpaceX Mars Landing)

  2018 में, स्पेसएक्स ने लॉन्च राजस्व में अनुमानित $ 2 बिलियन का लॉग इन किया, जबकि उद्योग-व्यापी कुल $ 8 बिलियन की तुलना में। मार्च 2020 में मॉर्गन स्टेनली द्वारा प्रकाशित एक शोध नोट में स्पेसएक्स का मूल्य $ 52 बिलियन था, जो इसके स्टारलिंक उपग्रह ब्रॉडबैंड व्यवसाय पर आधारित था। कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) ग्विन शॉटवेल ने कहा कि स्टारलिंक एक स्पिनऑफ आईपीओ के लिए एक उम्मीदवार हो सकता है, लेकिन मस्क ने कहा कि उन्होंने इस तरह के कदम के बारे में नहीं सोचा था। स्पेसएक्स की कहानी में अनोखा कंपनी का सरकारी अनुबंध है, जिसे मस्क रखना चाहते हैं। व्यापक कंपनी के लिए एक सार्वजनिक पेशकश भविष्य के सरकारी अनुबंधों की सुरक्षा को रोक सकती है, हालांकि नासा आउटसोर्सिंग की आवश्यकता सार्वजनिक पेशकश के कारण स्पेसएक्स से दूर होने के निर्णय को ओवरराइड कर सकती है। निजी तौर पर संचालन करके, स्पेसएक्स पारदर्शिता और शेयरधारक दावों के बोझ से मुक्त है। कंपनी के लक्ष्यों को बढ़ावा देने के लिए वह जब चाहे, जैसा चाहे, कर सकता है। सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी के रूप में बोइंग की उपस्थिति ने यू.एस. सरकार को कंपनी की प्रौद्योगिकियों और सेवाओं का उपयोग करने से नहीं रोका है।
मस्क ने सुझाव दिया है कि स्पेसएक्स निजी रहेगा, क्योंकि कंपनी के दीर्घकालिक लक्ष्य सार्वजनिक बाजारों और शेयरधारकों की अल्पकालिक मांगों के साथ संघर्ष करते हैं। शॉटवेल ने कहा कि स्पेसएक्स तब तक सार्वजनिक नहीं हो सकता जब तक कि कंपनी नियमित रूप से मंगल पर उड़ान नहीं भरती। स्पेसएक्स को 2022 में मंगल ग्रह पर अपना पहला कार्गो मिशन भेजने की उम्मीद है, इसके बाद 2024.3 में एक क्रू मिशन होगा। तर्क बना हुआ है- स्पेसएक्स को जनता के लिए खोलना मंगल पर अपने मौलिक मिशन को मुनाफे के मिशन में बदल सकता है। मस्क के आईपीओ के लिए जल्द ही सार्वजनिक बाजारों का दोहन करने की संभावना नहीं है, जब तक कि अमेरिकी सरकार या Google जैसे संस्थागत निवेशकों से धन अप्रत्याशित रूप से गिर नहीं जाता है।

तल (The Bottom Line) 

 रेखा स्पेसएक्स एक युवा अंतरिक्ष कंपनी बनी हुई है, जो वित्तीय दबावों से सुरक्षित नहीं है। जनवरी 2019 में, इसने अपने कर्मचारियों की संख्या में 10% की कटौती की, जिससे कुल कर्मचारियों की संख्या ६,४०० हो गई। फिर भी, अगर कंपनी मंगल पर एक ऐतिहासिक क्रू मिशन के अपने अंतिम लक्ष्य तक पहुँचती है, तो मस्क ने एक और अद्भुत सफलता की कहानी गढ़ी होगी। इस बीच, कंपनी अधिक सरकारी अनुबंध और सफल लॉन्च प्राप्त करने के लिए अधिक चिंतित है।


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1 Comments

  1. hello, you are writing really some awesome articles and will soon touch the sky !!
    only struggle !!

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